नुक्ताचीनी ~ Hindi Blog


RMIM पुरस्कारः आप का पसंदीदा गीत कौन सा है?

By • Jan 16th, 2008 • Category: ज़िंदगी आनलाईन

इंटरनेट पर कई भारतीय अपनी माटी की सुगंध लेने आते रहे हैं। यूज़नेट समूहों के ज़रिये अपने वतन के बारे में बाते करते रहे हैं। rmimp.png1992 में स्थापित rec.music.indian.misc एक ऐसा ही न्यूज़ग्रुप है जो हिन्दी संगीत के चाहनेवालों का जमघट रहा है, भले बातें अंग्रेज़ी या रोमन लिपि में हिन्दी लिख कर होती हों, इनके संगीत प्रेम पर शक नहीं किया जा सकता। यह समूह मूलतः गैर शास्त्रीय संगीत और मुख्यतः फिल्मी संगीत पर चर्चा करता है और इसी के नाम पर इसके एक पुराने सदस्य, हमारे परीचित हिन्दी चिट्ठाकार, विनय जैन ने गत वर्ष RMIM पुरस्कार शुरु किये थे। देखा जाये तो ये वाकई लोकप्रिय पुरस्कार हैं, यहाँ कोई पैसे या ईनामात या बड़े स्टेज नहीं हैं, बस जेनुईन संगीत श्रोताओं की दो टूक राय है, और शायद संगीत जगत के महारथी भी ऐसे प्रशंसकों की ही बाट जोहते रहते हैं।

विनय ने हाल ही में 2007 के RMIM पुरस्कारों की प्रक्रिया प्रारंभ की है। इसके तहत भारत के संगीत में रुचि रखने वाला इंटरनेट का कोई भी प्रयोक्ता इस जालस्थल पर जाकर अपने सात मनपसंद फिल्मी और गैर फिल्मी अल्बम व गीत को वोट दे सकता है, बस एक ईमेल पता चाहिये।

पिछले साल के RMIM पुरस्कार में तो मेरे पसंदीदा संगीतकार विशाल भारद्वाज छाये रहे थे पर इस बार मामला काफी जटिल होने वाला है। मुझे तो ढेर सारे गाने पसंद आये हैं और सिर्फ सात का चयन करना मुश्किल होने वाला है। आप भी भाग लेकर अपनी राय दर्ज करें। बस 31 जनवरी, 2008 तक का ही समय है।

Tagged as: , ,

 

आपका क्या कहना है ?