नुक्ताचीनी ~ Hindi Blog


वेबदुनिया का नया यूनीकोडित रूप जारी

By • Jun 8th, 2007 • Category: ज़िंदगी आनलाईन

webduniaनईदुनिया मध्यप्रदेश ही नहीं देश के सबसे पुराने व प्रतिष्ठित अखबारों में से एक है। हाल ही में इस समाचार पत्र ने अपनी 60वीं वर्षगांठ मनाई है और इसके साथ ही नई उर्जा के साथ कुछ नये उपक्रमों का भी श्रीगणेश किया जैसे की छत्तीसगढ़ तथा अन्य राज्यों में संस्करणों का प्रस्ताव और शायद सर्वाधिक महत्वपूर्ण कदम के रूप में वेबदुनिया डॉट कॉम का 9 भारतीय भाषाओं में मनभावन पुनर्वतार और वो भी प्रोप्रायटरी फाँट से निजात पाकर पूर्णतः यूनीकोडित स्वरूप में। वेबदुनिया के जालस्थलों, जिनमें कंपनी की वेबसाईट भी शामिल है, के नये स्वरूप को देखकर ही अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि कंपनी पूर्णतः पेशेवर रवैये व योजनाबद्ध तरीके से कदम बढ़ा रही है। वेबदुनिया समूह को हिन्दी का अंतर्जाल पर पथ प्रशस्त करने का श्रेय जाता है और उनका नया जालस्थल इस दिशा में सुदृढ़ कदम है। वेबदुनिया को हिन्दी के अलावा मलयालम, तमिल, तेलुगू, गुजराती, बांग्ला, पंजाबी और मराठी में प्रस्तुत किया गया है, हर भाषा में खोज की भी सुविधा है जिसका विस्तार बढ़ा कर अंतर्जाल खोज का भी इंजन बनाने की योजना है। विविध विषयों के चैनल पहले की ही तरह मौजूद हैं। वेबदुनिया हिन्दी खबरों का स्थापित माध्यम रहा है और ऐसे हालातों में जब भाषाई अखबारों का गला घोंटा जा रहा हो यह कदम निश्चित ही हिन्दी और अन्य भारतीय भाषाओं के अंतर्जाल पर प्रयोग को नई दिशा और शक्ति प्रदान करेगा।

Tagged as: , , ,

 

9 टिप्पणीयाँ »

  1. एक और अच्छा काम! नयी दुनिया का यह कदम हिन्दी और भारतीय भाषाओं का अन्तरजाल पर अभिवृद्धि में बहुत सहायक होगा।

    एक और अच्छी बात दिखी कि सुझाव आदि लिखने के लिये अब ट्रन्स्लिटरेशन पर आधारित यूनिकोडित हिन्दी सम्पादक की व्यवस्था भी कर दी गयी है।

  2. यह अच्छी खबर देने के लिए शुक्रिया!!

  3. इसकी बहुत दिनों से हम मांग करते रहे थे। वेबदुनिया टीम ने माईक्रोसॉफ्ट को विण्डोज एक्सपी के लिए IME बनाने में काफी सहयोग किया था। लेकिन उनका खुद का वेबसाइट उनके अपने निजी मानकहीन फोंट में था।

    बहुप्रतीक्षित मांग पूरी करने के लिए धन्यवाद। यह जालस्थल पर हिन्दी का सर्वश्रेष्ठ व सर्वसमृद्ध पोर्टल माना जाता रहा है। अनेक महत्त्वपूर्ण लेख तथा ज्ञान-विज्ञान, मनोरंजन व धर्म संबंधी सन्दर्भ यहाँ मिल जाते हैं। अब विश्व के लोगों के लिए इस तक पहुँच सुगम होगी।

    किन्तु अभी भी भारत में बहुत से लोग/कार्यालय पुराने कम्प्यूटरों का ही उपयोग कर रहे हैं, जिनमें भारी-भरकम तथा अधिक संसाधन खाऊ युनिकोड की सुविधा लगाना संभव नहीं है, शायद वे अब वेबदुनिया को नहीं देख पाएँगे।

  4. बहुत ही अच्छी खबर। वैबदुनिया जैसा टॉप हिन्दी पोर्टल यूनिकोडित होना स्वागत योग्य कदम है।

  5. प्रिय भाई,
    नई दुनिया ने यूनिकोडित होकर अच्‍छा ही किया । मुझे याद है मैं उस उम्र से ये अखबार पढ़ रहा हूं जब मेरी कद काठी इस अखबार से छोटी होती थी, और मुझे इसे जमीन पर बिछाकर अक्षर जोड़ जोड़कर पढ़ना पढ़ता था, ज्‍यादातर बातें समझ नहीं आती थीं और मां पापा को परेशान करता था । इस अखबार से आत्‍मीय लगाव है । जो इस वेबसाईट से पूरा होता है ।

  6. […] पुराने और बड़े पोर्टलों में से एक वेबदुनिया अब यूनिकोडित हो चुका […]

  7. बढ़िया , बहुप्रतीक्षित खबर है.

  8. वेबदुनिया ने निश्चित ही बुलन्दियो‍ को छुआ है।यूनिकोड अपनाने से तो सोने में सुहागा हो गया है। इसे कुछ सर्वश्रेष्ठ में शामिल किया जा सकता है। इसके लिये समस्त शुभ कामनाएं।

  9. mujhe bahut acha laga ye jaan kar ki hindi bhasha me bhi websites hai jinke dwara hum apne vichar bant sakte hai.