नुक्ताचीनी ~ Hindi Blog


वर्डप्रेस का आईफ्रेम साईडबार विजेट

By • Apr 9th, 2006 • Category: ब्लॉगिस्म

वर्डप्रेस साईडबार विजेट ब्लॉगमंडल की हालिया चर्चा के केंद्र रहे हैं। पंकज ने इस पर एक जानकारी-पूर्ण पोस्ट भी लिखी। बिलाशक इन विजेट्स के आगमन से वर्डप्रेस की समकालीन ब्लॉगतंत्रों में लोकप्रियता में चार चाँद लगा दिये हैं और इससे समुदाय की भी भागीदारी बढ़ने के रास्ते खुल गये हैं। विजेट के द्वारा अपने ब्लॉग के साईडबार में विभिन्न चीजों को इकट्ठा करना महज “उठा पटक” यानि ड्रैग एंड ड्रॉप करने जितना आसान हो गया है। यह दीगर बात है कि यह सब कर पाने के लिये आपकी वर्डप्रेस थीम को विजेट दिखाने लायक बनाना पड़ेगा।

मुझे अब भी यही लगता है कि काश वर्डप्रेस ने विजेट्स के साथ लॉगअहेड जैसा कुछ किया होता। कितना अच्छा होता कि एडमिन काँसोल की दरकार ही न होती, ब्लॉग पर से ही ड्रैग एंड ड्रॉप किया जा सकता। अब कई मुझे कहेंगे कि लॉगअहेड तो बेहद सीधासादा सा प्रकल्प है, उसकी वर्डप्रेस से तुलना करना व्यर्थ है, तो मैं कहूँगा कि सही है, मैं भी कुछ हद तक आपसे सहमत हूँ।

विजेट्स की एक खास बात यह भी है कि इनको तैयार करना किसी तीसमारखां का काम नहीं। शायद इसीलिये ताबड़तोड़ विजेट्स बनने लगे हैं। इतने सारे कि वर्डप्रेस को इनकी एक निर्देशिका भी बनानी पड़ी। और इसी बात से याद आया की मैने यह प्रविष्टि शुरू की थी अपने बनाये एक नन्हे से विजेट से आपको परिचित कराने के लिये, तो पेश है यह विजेट।

यह विजेट है “आईफ्रेम विजेट” जिसके द्वारा आप कोई भी बाहरी HTML पृष्ट HTML आईफ्रेम के भीतर अपने साईडबार पर प्रदर्शित कर सकेंगे। इसकी ज़रूरत तो खैर मैं काफी दिनों से महसूस कर रहा था, जबसे मैंने चिट्ठा विश्व के लिये हिन्दी टैगक्लाउड बनाया था। अगर आप अपने ब्लॉग के टेम्प्लैट या थीम से खिलवाड़ के मामले में मेरे जैसे ही आलसी हों तो समझ सकेंगे कि यह आईफ्रेम मैं अपने ब्लॉग पर अब तक क्यों नही डाल पाया।

अगर यह विजेट आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले तो अपने ब्लॉग को विजेट रेडी बनाईये (पंकज का कहना है कि केटू थीम के साथ यह बगैर किसी हेरफेर के चलता है)। फिर यहाँ से विजेट को डाउनलोड करें। ज्यों ही आप “माई आईफ्रेम विजेट” प्लगइन को एक्टिवेट करेंगे, आप इसको Presentation > Sidebar Widgets मेनु द्वारा अपने साईडबार पर पटक दें। विजेट की उंचाई, चौड़ाई और यू.आर.एल भरें, सेटिंग्स सेव करें और बस काम खत्म। अगर आप हिन्दी टैगक्लाउड के पृष्ठ को दिखाना चाहते हों तो यू.आर.एल होगा http://www.myjavaserver.com/~javaman/ TagCloud.jsp?width=200, यहाँ 200 की संख्या आईफ्रेम में दिखाये जाने वाले इस पृष्ठ की चौड़ाई है, इसे आप विजेट कंफिगर करते समय अपने मन मुताबिक संख्या से बदल सकते हैं। ध्यान रहे कि यह चौड़ाई विजेट की चौड़ाई नहीं है।

Widget Drag and Drop
विजेट को चलाने के लिये बस चित्रानुसार ड्रैग एंड ड्रॉप करें।

Configuring the Widget
अगला कदमः पिक्सेल्स में विजेट की उंचाई, चौड़ाई और उसका शीर्षक भरना।
साथ ही भरें उस पृष्ठ का यू.आर.एल जिसे आप आईफ्रेम में दिखाना चाहते हैं।

The IFrame Widget in action
बस आईफ्रेम विजेट तैयार है आपके साईडबार पर।

Tagged as: , , ,

 

2 टिप्पणीयाँ »

  1. देबू दा, इसके कुछ practical प्रयोग भी लिख देते तो बढ़िया होता। जैसे एक प्रयोग तो चिट्ठाविश्व से हिन्दी चिट्ठाकारों की लिस्ट प्रदर्शित करना हो गया। और किस तरह यह प्रयोग हो सकता है(बिना कोई जुगाड़ स्वयं बनाए) क्योंकि साईडबार तो छोटी होती है। 🙂

  2. मेरे ख्याल से यह व्यक्तिविशेष पर निर्भर है कि क्या अभिनव प्रयोग किये जा सके इस विजेट से। क्या डिलीशियस को बनाने वालों ने यह सोचा होगा कि डिलीशियस टैग से ब्लॉगर डॉट कॉम के ब्लॉग में श्रेणियाँ बन सकेंगी या ईंडिब्लॉगीज़ में नॉमिनेशन की प्रक्रिया सम्पन्न की जा सकेगी।

    जैसे स्टीव अपने ब्लॉग में आईफ्रेम का प्रयोग टेक्नोराती के समूचे साईडबार को दिखाने के लिये करते हैं आप भी खोज ला सकते हैं कोई अनूठा प्रयोग।