नुक्ताचीनी ~ Hindi Blog


गूगल सजेस्ट हिन्दी में

By • Feb 7th, 2008 • Category: ज़िंदगी आनलाईन

गूगल इंडिया लैब्स पर आज नज़र गई तो देखा कि गूगल खोज में एक नया फीचर मैदान में उतरने वाला है। यह है गूगल सजेस्ट हिन्दी में। गूगल सजेस्ट के बारे में आप जानते ही होंगे, यह खोज करते वक्त टाईप करते ही आपको संभावित खोज शब्द सुझा कर उसे आटो कंप्लीट करने की सुविधा देता है। गूगल सजेस्ट हिन्दी में अब आप टाईप भले अंग्रेज़ी में करें यह उन्हें फोनेटिक आधार पर ट्राँस्लिटरेट कर सुझाव हिन्दी में देगा (देखें चित्र)। बताने की ज़रूरत नहीं कि आप सीधे हिन्दी में भी टाईप कर सकते हैं।

है न बढ़िया! और गूगल है तो बाकी भारतीय भाषाओं पर काम हो ही रहा होगा।

Google suggest in Hindi

Tagged as: ,

 

10 टिप्पणीयाँ »

  1. काफी पहले एक धोबिया गीत सुना था… धरे रसे-रसे अगिया धुआंए दा। मतलब आग धीरे-धीरे लगेगी, अभी उसे घुआंने दो। लगता है कि इसी अंदाज़ में नेट पर हिंदी का प्रसार बढ़ता जा रहा है। जानकारी के लिए शुक्रिया।

  2. काफ़ी समय से है यह सुविधा। गूगल पसंद में हिन्दी चुनने पर यह लागू होती है।

  3. सरकती जाये आग आहिस्‍ता आहिस्‍ता?

  4. आलोक सही कहा आपने, मैंने पोस्ट लिखने के बाद गूगल किया, पहले करना चाहिये था। श्रीश का कुछ महीनों पहले लिखा लेख पढ़ा तो अंदाज़ा हुआ कि अपन सोये पड़े थे 😉 खैर अब तो पोस्ट रुपी बाण चल चुका।

  5. हाँ, और पोल भी खुल गई – आप हिन्दी वाले गूगल का इस्तेमाल कम ही करते हैं 🙂

  6. आलोक – देबाशीष सम्वाद पोस्ट से ज्यादा जमा!

  7. धत तेरे की…..मैं तो ये सोच कर खुश हो रहा था कि आज उल्‍टा कुछ ज्ञान झाड़ कर जाउंगा पर मामला जम नहीं पाया. अब मुझे कुछ कहने की जरूरत ही नहीं है, आलोक जी ने पहले ही वो कह दिया जो मैं कहने आया था. मैंने इस पर कई रोचक चीजें टाइप कर के देखीं हैं.

  8. चलिये आपको गॊगल का एक नया प्रयोग बताते हैं, 🙂
    क्या आप जानते हैं गूगल केल्क्यूलेटर का काम भी करता है?
    कोशिश कर देखिये 2+2 या 10+2*5-4

  9. कुछ भी हो आलोक और आपके संवाद में ज्यादा मजा आया क्योंकि इसका पहले ही पता चल गया था। वैसे जीमेल के बार में हमने जो लिखा क्या आपको उसका पता है?

  10. Debashish Bhai,

    India is next Super Power and how can they ignore India which is multi-billion market for google.

    Pradeep