नुक्ताचीनी ~ Hindi Blog


ब्लॉगस्ट्रीट: नाम करेगा रौशन

By • Sep 22nd, 2006 • Category: ब्लॉगिस्म

ब्लॉगस्ट्रीट अपने नये अवतार में हिन्दी और अन्य भारतीय भाषाओं के ब्लॉग पर काफी तवज्जोह दे रहा है। ताऊ का ब्लॉग टॉप 100 ब्लॉग में तो शुमार था ही, हाल ही में जो न कह सके और आज नुक्ताचीनी को “ब्लॉग आफ द डे” होने का सम्मान मिला। जालस्थल ने अपनी रेटिंग पद्धति को सुधारने का वायदा किया है, और हो सकता है कि मेरे हालिया सुझाव का असर हो ब्लॉग क्लेम करने के पृष्ठ पर भी सुधार हुआ है जिससे आप अपने ब्लॉग की श्रेणी और भाषा की जानकारी स्वयं बदल पायेंगे, हालांकि इस पृष्ठ से प्रोफाईल की कड़ियाँ अब भी गायब हैं, क्लेम स्वीकृत होने कि प्रक्रिया अब भी सुस्त है और क्लेम हटाने की सुविधा नहीं है। शायद ब्लॉगस्ट्रीट को पुराने डेटा से निजात पाकर शुरू से शुरुवात करनी थी, क्योंकि कई ब्लॉग जो अब नहीं हैं या जिनका पता बदल चुका है अब भी सूचीबद्ध हैं, मेरे ख्याल से कम से कम डेटाबेस में मौजूद लिंक काम कर रहे हैं कि नहीं यह दरियाफ्त तो कर ही लेना चाहिये। ब्लॉग की नई श्रेणियाँ जोड़ने की भी आजादी होनी चाहिये वरना “बुनो कहानी” जैसी साईट को मजबूरन “फन” श्रेणी में डालना पड़ेगा। संभावनायें काफी हैं और आशा है कि नया ब्लॉगस्ट्रीट अपना नाम रौशन करेगा।

ब्लॉगस्ट्रीट पर जो नये फीचर्स जोड़े गये हैं वे काबिले तारीफ हैं। “ब्लॉग लाईव” नामचीन चिट्ठाकारों की हालिया प्रविष्टियों की कड़ी देता है और “ब्लॉग बज़डिग्ग नुमा व्यवस्था है जहाँ आप अपनी मनपसंद प्रविष्टियाँ जोड़ सकते हैं और मौजूदा प्रविष्टियों पर वोट व टिप्पणी कर सकते हैं।

ब्लॉगस्ट्रीट पर भारतीय भाषाओं की सूची यहाँ है, हिन्दी के चिट्ठे यहाँ हैं पर सूची में हैं कुल जमा दस ही चिट्ठे, अगर आपने अपना ब्लॉग यहाँ पंजीकृत और क्लेम नहीं किया है तो आज ज़रूर करें। पंजीकृत होने पर आप अपने चिटठों के बारे में तो जानकारी तो पायेंगे ही, दूसरों के ब्लॉग की समीक्षा कर सकेंगे और रैंकिंग में भी शामिल हो सकेंगे।

Tagged as: , , , , ,

 

3 टिप्पणीयाँ »

  1. जानकारी के लिए शुक्रिया, देबाशीष. पहले से बेशक बेहतर है. नुक्ताचीनी के “Blog Of The Day” होने पर बधाई.

  2. […] देबाशीष बता रहे हैं कि ब्लॉगस्ट्रीट का नया कलेवर कई नए फ़ीचर लाया है और भारतीय भाषाओं को भी तवज्जो दे रहा है. […]

  3. अच्छी सूचना है।