नुक्ताचीनी ~ Hindi Blog


अपने चिट्ठे से जार्ज बुश का चित्र कैसे हटायें

By • Mar 25th, 2008 • Category: ज़िंदगी आनलाईन

hb.jpgआपका ध्यान एक समस्या की तरफ दिलाना आकर्षित करना चाहता हूँ।

http://www.hindiblogs.org की और इंगित करते हुये कई चिट्ठाकारों ने एक जावास्क्रिप्ट अपनी साईट पर रखी है जिससे एक चित्र दिखता है “हिन्दी ब्लॉग्स पर इस चिट्ठे की समीक्षा”। इंटरनेट जिंदाबाद का नारा लगाते हुये मैंने यह ईमेज माईजावासर्वर नामक एक मुफ्त के होस्ट पर रखी थी। हाल ही में उन्होंने ईमेज की हॉट लिंकिंग पर पाबंदी लगा दी है। सिर्फ पाबंदी लगाते तो ठीक था, पर होशियारों ने ऐसे किसी ईमेज की जगह जार्ज बुश का चित्र दिखाना शुरु कर दिया। अगर आप के ब्लॉग पर हिन्दी ब्लॉग्स का जावास्क्रिप्ट लगा है तो बुश साहब का चेहरा भी साईट पर दिख रहा होगा।

इस समस्या का तुरतफुरत इलाज करने के लिये बस जावास्क्रिप्ट में ईमेज का जालपता http://www.myjavaserver.com/~hindi/hindiblogs-linkback.gif से बदलकर http://www.hindiblogs.org/hindiblogs-linkback.gif कर दें और काम बन जायेगा।

असुविधा के लिये खेद है। अपन को गुस्सा माईजावासर्वर पर भी आ रहा है पर क्या करें दान की बछिया के दाँत नहीं गिने जाने चाहिये। हीहीहीही!

समस्या के बारे में बताने के लिये विपुल का शुक्रिया!

 

5 टिप्पणीयाँ »

  1. मैंने कुछ नहीं किया. बस इतना किया की अपने चिट्ठे के लेआउट सेक्शन में गया और वहाँ से उस हाइपरलिंक पर गया जहाँ मैंने उसका कोड चिपका रखा था और हिन्दी ब्लोग्स डॉट कोम का एच टी एम् एल कोड ही हटा दिया. बस इतना ही आप भी करिये. चिट्ठे हम अपने विचारों की अभिव्यक्ति के लिए लिखते हैं, किसी की तानाशाही झेलने के लिए नहीं. इस शर्त पर किसी एग्रीगेटर को हम अपने साथ नहीं रख सकते की वह मनमानी करे. यह उनका सिर्फ़ एक प्रयोग होगा. अगर इन्हे रहने देंगे टू हो सकता है की कल वह पॉर्न लगाना शुरू कर दें. क्या आप एक एग्रीगेटर थोड़ी ज्यादा ट्रैफिक पाने के लिए ऎसी बेहूदगी झेल सकते हैं?

  2. मैं सभी हिन्दुस्तानी साथियों से कहना चाहता हूं कि यह भी बुश की एक चाल है.

    अपने कार्यकाल के दौरान बुश ने हर तरफ अपना खुफिया तंत्र फैला दिया है ताकि वो उसका बेजा इस्तेमाल कर सके

    आपके हिन्दी ब्लाग का इस्तेमाल भी वह अपने चुनाव प्रचार के लिये करना चाहता है लेकिन आप कृपया उसके झांसे में न फंसे इस बार मेककैन को नहीं मुझे चुनें

    ओबामा को वोट दीजिये
    मेरे सभी समर्थकों से निवेदन है की जहां कहीं भी जार्ज बुश का थोबड़ा दिखे, उसके नीचे चेप दो

    जीतेगा ओबामा
    हारेगा बुश मामा

  3. किया तो हमने भी वही जो ईष्‍टदेवजी ने कहा पर उतने क्रोध के साथ नहीं वजह यह कि हम बखूबी जानते हैं कि देबूदा की मंशा ऐसा करने की नहीं थी अब उन्‍होंने बता ही दिया है कि ऐसा क्‍यों हुआ।

    ये अंतर्जाल है…यहॉं सब होता है। जैसा दिलकार 🙂 ने बताया कि इस बहाने हमें बुश के पिछवाड़े पर लात लगाने का मौका तो मिला। हे हे

  4. इष्टदेव जी: मुझे नहीं लगता कि आपको माजरा समझ आया, यह कोई इतनी तकनीकी बात भी न थी। फिर भी आप काफी अनाप शनाप लिख गये, तानाशाही वगैरह। बात को समझे बिना ऐसा सुर लगाना मुझे वाजिब बात नहीं लगती।

    अब बात को समझें: माईजावासर्वर फोकट का होस्ट है, जैसा आपका ब्लॉग फोकट के ब्लागर पर बना है। माईजावासर्वर पर मैंने एक चित्र रखा जिसको उन्होंने बदल दिया, इसमें मेरा क्या दोष है? कल को हो सकता है ब्लॉगर भी अपनी सेवा बंद कर दे, ऐसे मैं आपके ब्लॉग की सामग्री की देखरेख की जिम्मेवारी किस की बनती है? मेरी जिम्मेवारी यह थी कि पता चलते ही मैं इसे सुधार दूं, सो मैंने किया।

    हिन्दीब्लॉग्स डॉट आर्ग (डॉट कॉम नहीं) मेरी ही साईट है, और यह एक निर्देशिका है कोई एग्रीगेटर नहीं पहले यह बात जान लें। दूजे जावास्क्रिप्ट का कोड लगाकर प्रयोक्ता हिन्दी ब्लाग्स पर अपनी ही साईट की समीक्षा के लिये लोगों को आग्रह कर सकता है, तो यह उसे लाभ ही पहुंचाता है, हालांकि कई भले लोग किसी मुफ्त की सेवा इस्तेमाल से खुश होकर उसका लोगो या विजेट खुशी खुशी ब्लॉग पर लगाते हैं, यह कोई एहसान नहीं होता। ब्लॉगर मुफ्त की सेवा के बदले अपना लोगो आपको अपने ब्लॉग पर लगाने पर जोर देता है। यह सर्विस एग्रीमेंट, यानि मुफ्त सेवा देने के एवज में किया एक किस्म का करार, ब्लॉगर डॉट कॉम पर अनिवार्य है। हिन्दीब्लॉग्स डॉट आर्ग में किसी की साईट शामिल करने के लिये मैं किसी से पैसा नहीं लेता और न ही कोई यह जावास्क्रिप्ट लगाने की बाध्यता या सर्विस एग्रीमेंट है। जो लगाते हैं स्वेच्छा से लगाते हैं। ब्लॉग क्लेम करने के लिये यह दरकार नहीं है।

    आशा है बात स्पष्ट हुई होगी।

  5. यह पढ़ कर अपना चिट्ठा देखा, बुस साहब को सजा हुआ पाया 🙂