नुक्ताचीनी ~ Hindi Blog


विडियोः न्यूयार्क में भारत दिवस

By • Aug 20th, 2007 • Category: विडियो, आसपास

DSC00283_editedन्यूयार्क में हर साल भारत के स्वतंत्रता दिवस यानि 15 अगस्त के पश्चात पहले सप्ताहांत में भारत दिवस मनाया जाता है जिसके अंतर्गत होती एक विशाल परेड और सांध्यकालीन रंगारंग कार्यक्रम। परेड मेडीसन एवेन्यू पर 23 से 41 स्ट्रीट के बीच होती है। आज दोपहर बाद बूंदाबांदी का पूर्वानुमान लगाया गया था पर हल्की बारिश हुई शाम को और मैं रंगारंग कार्यक्रम में तो न जा सका पर प्रस्तुत है परेड की कुछ झलकियाँ विडियों के रूप में, जो यूट्यूब पर मेरा पहला विडियो भी है। इस वर्ष परेड में तारिका प्रियंका चोपड़ा बतौर ग्रैंड मार्शल मौजूद थीं और उनके दर्शन की हज़ार कोशिशों के बावजूद उनकी एक झलक ही मिली।

परेड में हालांकि विज्ञापनबाजी के अलावा कुछ न दिखा, किंगफिशर, सहारा, ज़ी से लेकर शादी डॉट कॉम तक सब अपने उत्पादों की झलक दिखलाते रहे, धर्म-आध्यात्म की दुकान वाले भी थे, इक्का दुक्का जगह ही देशभक्ति के गीत बजे और वो भी रंग दे बसंती के गीत तक सीमित रहे और परेड खत्म होते होते सारी सड़क और साईडवॉक भर गये पैम्पलेट्स, अखबारों और जी हाँ, भारतीय झंडों से। पूरे परेड में निःसंदेह आकर्षण का केंद्र रहीं ब्राज़ील के कार्नीवाल शैली में थिरकती अर्धनग्न नर्तकियाँ।

विडियो के अंत में देखें कि किस मुस्तैदी से परेड के खत्म होते ही वहाँ के सेनीटेशन विभाग की दर्जनों गाड़ियाँ वहाँ आ पहुंची, बैरीकैड्स तुरंत अलग कर लिये गये और मशीनी झाड़ू से सड़क और साईडवॉक से सारा कचरा कुछ ही देर में हटा लिया गया। शायद यही वो बात है जो अमरीका को अमरीका बनाती है।

और ये हैं कुछ और चित्रः

DSC00324_edited DSC00321_edited DSC00278_edited DSC00295_edited DSC00296_edited DSC00301_edited
Tagged as: , ,

 

5 टिप्पणीयाँ »

  1. प्रियंकाजी से ज्यादा चमकदार तो अधेड़ सज्जन की चाँद है! आपने सही फोटो लिया है.

  2. बहुत बढिया जानकारी व फोटों दिए है । धन्यवाद ।

  3. हम तो हिमेशजी को सुनकर ही धन्य हो गये 🙂 उन्होंने परेड पर भी कब्जा कर लिया, पता नहीं झलक पर ये हाल है तो सामने दर्शन देकर क्या कहर बरपायेंगे 🙂
    बढिया है ह्यूस्टन में रहकर ये मजा कभी न ले पायेंगे 🙁
    आप ऐसे ही लिखते रहें हमारी कामना है ।

  4. यह उत्तम कार्य किया आपने, आभार.

  5. nice to see ur coverage.